Rishtey Dhaage is the leader in modern enterprise B2B matrimony applications with an easy, reliable, cost effective platform for Parichay Sammelans and community specific matrimony apps.

Contact Info
Model Colony, Pune 411016 +91 9595 358 181 info@rishteydhaage.com
Blog परिचय सम्मेलन को सफल बनाने हेतु एक ऑप

परिचय सम्मेलन को सफल बनाने हेतु एक ऑप

परिचय सम्मेलन को सफल बनाने हेतु एक ऑप

आज हमें बडा नाज है कि समाज विकास की आधारशिला रही हजारों युवक-युवतियों की पीढी उच्च-शिक्षा के नये – नये आयाम छुं रही है । पर इसी के साथ एक बात ध्यान में आ रही है कि यह पीढी पुर्णत: तार्किक भी बन रही है और यह पीढी जब शादी के मैदान में उतरती है तो बडी चौकन्नी हो जाती है । अपने जीवन-साथी का चयन करते समय करिअर, प्रोफाईल, फ्युचर, हाईट, गाँव, शहर आदी हर कसौटी पर कस कर देखती है तो वर- वधु की खोज का काम बडा ही चुनौतीपुर्ण पाती है । आज के शिक्षित युवक-युवतियाँ करिअर-नौकरी की दौड में अपने गाँव-शहर से दूर देश- भर में और विदेश में भी जा बसे हैं, जिनकी जानकारी प्राप्त करना बडा ही कठिन कार्य हो गया है । योग्य चयन की विकराल समस्या ही आंतर-जातीय विवाह समस्या का मूल कारण है । इस समस्या की गंभीरता ने ही कई सामाजिक संस्थाओं को जागृत किया और युवक-युवतियों का परिचय सम्मेलन जैसा सशक्त मंच उपलब्ध हुआ जो कि बडा कारगर साबित हो रहा है।

लेकिन आज परिचय सम्मेलनों का आयोजन करना शिव धनुष्य उठाने की तरह एक चुनौती बन गया है । उम्मीदवारों के परिचय पत्र एकत्र करना, उनका सुचारु रुप से वर्गीकरण कर उन्हें क्रमबद्ध करना, सम्मेलन में अंतिम समय तक आये उम्मीदवारों का समावेश करना और सम्मेलन के लिए अचुक छपाई के साथ परिचय – पुस्तक को अभिभावकों के लिए उपलब्ध कराना लोहे के चने चबाना जैसा है । छोटी सी एक गलती भी बडा रुप धारण कर सकती है और सम्मेलन की सफलता का कारण बन सकती है|

इन सभी परेशानियों को जाना है पुर्ण निवासी श्री धीरज मर्दा जैसे नवयुवक ने, जो कि श्री. पांडुरंगजी मर्दा, सीए के सुपुत्र है । अपनी इंजिनियरिंग की उपाधी को सार्थक करते हुए धीरज ने इस समस्या को सही विकल्प देने का प्रयास किया है और उच्च तकनीक के आधार पर नई कार्यप्रणाली की खोज कर बहुपयोगी ऑप को तैयार किया है । अपनी उच्च स्तर पर पायी उपाधी के बल पर आयटी क्षेत्र में आकर्षक करिअर करना संभव होते हुए भी धीरज के स्वयं के करिअर को समाज हित से जोडा, जो कि निश्चित ही प्रशसनीय है ।

धीरज के इस अप का उपयोग अब तक १२००० से भी अधिक उम्मीदवारों ने बडी सहजता के साथ अपने योग्य चयन के लिये किया है । इस अप की उपयोगिता का लाभ लेते हुए माहेश्वरी, जैन, अग्रवाल एवम्‌ मराठा आदी के परिचय सम्मेलनों ने सफलता पायी है। इस ऑप की उच्चतम प्रणाली की एक क्लिक पर मिलनेवाली सुविधा ने सम्मेलनों को सहज, सरल एवं सफल बनाया है।

इस अँप को तीन भागों में बाँटा गया है । पहला है पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) कक्ष के लिए, दुसरा आयोजन समिती के लिए और तिसरा उम्मीदवार एवम्‌ अभिभावकों के लिये | इसमें समाहित तकनीक का कार्य होगा केवल एक क्लिक पर । इस ऑप से पंजीकरण प्रक्रिया में समय बचत एवम्‌ शुन्य पेपर वर्क का लाभ होगा । उम्मीदवारों के परिचय – पत्र एवम्‌ शुल्क भरने की प्रक्रिया ऑनलाईन होगी । सम्मेलन स्थल पर चंद सेकंदो में रजिस्ट्रेशन की प्रकिया पुर्ण होगी और इसके साथ – साथ उम्मीदवारों की उपस्थिती भी ऑप में दर्ज हो जायेगी । सम्मेलन के दिन उम्मीदवारों को एक पासवर्ड एसएमएस द्वारा प्राप्त होगा जिससे आयोजन स्थल पर वे अपने अप का सुचारु रुप से उपयोग कर सकेंगे । आयोजक इस अँप और कॉम्प्युटर के सहयोग से पुरा सम्मेलन नियंत्रित कर सकेंगे ।

किस उम्मीदवार की बातचीत किस प्रत्याशी के साथ चल रही है, कौन से उम्मीदवार ने अपनी पसंद किसे भेजी है, उनकी बातचीत का समय किस टेबल पर किस उम्मीदवार के साथ तय हुआ है आदी सभी महत्त्वपुर्ण जानकारी उन्हें मिलेगी । अभिभावक एवम्‌ उम्मीदवारों के ऑप में वर्गीकरण की सुविधा उपलब्ध होगी जिसके आधार पर उन्हें उनके पसंदीदा उम्मीदवार की जानकारी प्राप्त करना आसान होगा | व्यवसाय, करिअर, गांव, उम्र, हाईट, शिक्षा की अचुक जानकारी उपलब्ध होगी जैसे कि सीए शिक्षित की पसंद होगी तो उपस्थित सभी सीए उम्मीदवारों की संपुर्ण जानकारी अभिभावकों को आलस्य में जिवन बिताना यह आत्महत्या समान है ।

मिलेगी एक क्लिक द्वारा और चयन प्रक्रिया होगी सरल – सहज । कभी – कभी उम्मीदवार की जानकारी में कुछ जोडना हो तो उम्मीदवार स्वयं अपने परिचय-पत्र को संपादित कर सकता है। इस अप से उम्मीदवारों की उपस्थिती या अनुपस्थिती का पता लगता है । अपनी पसंद के उम्मीदवार को संदेश भेजकर बातचीत का समय भी निश्चित किया जा सकता है । युवतियों की बैठक व्यवस्था होगी और उन्हें टेबल नंबर दिये जायेंगे ।

इसकी जानकारी अभिभावकों को होगी । वास्तव में सम्मेलन आयोजकों के लिए उपयुक्त यह अप घंटों का काम मिनिटों में करेग । आज के इस बदलते समय में नई विचारधारा, नये ज्ञान समाज-हित में जोडना, समाज-विकास का प्रथम सोपान है । ऐसे ही सोपान पर चरण धरा है धीरज ने जो कि प्रेरणादायी है।

About Author

We endeavor to offer end-to-end solutions related to matrimonial management in your community. We believe in delivering Modern Design, Clean Code, Dedicated Support to the clients

Enquire Now

    Related Blogs

    • परिचय सम्मेलन को सफल बनाने हेतु एक ऑप

      आज हमें बडा नाज है कि समाज विकास की आधारशिला रही हजारों युवक-युवतियों